सूप आपको मलेरिया से बचा सकता है, अध्ययन कहता है; जानिए मलेरिया से लड़ने के लिए अन्य डाइट टिप्स

मलेरिया में आमतौर पर बुखार, ठंड लगना, उल्टी, सिरदर्द मांसपेशियों में दर्द और थकान जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। मलेरिया के खतरे को नियंत्रित करने के लिए मच्छर के काटने को रोका जाना चाहिए। मलेरिया से लड़ने के लिए, होममेड सूप मदद कर सकते हैं क्योंकि शोधकर्ताओं ने पाया है कि कुछ सूप व्यंजनों में मलेरिया-रोधी गुण होते हैं


मलेरिया एक मच्छर जनित बीमारी है। यह एक जीवन-धमकी वाली स्थिति है जो हर साल भारी आबादी को प्रभावित करती है और कई लोग बीमारी के कारण भी मर जाते हैं। मलेरिया में आमतौर पर बुखार, ठंड लगना, उल्टी, सिरदर्द मांसपेशियों में दर्द और थकान जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। मलेरिया के खतरे को नियंत्रित करने के लिए मच्छर के काटने को रोका जाना चाहिए। मलेरिया से पीड़ित व्यक्ति को आहार का भी ध्यान रखना चाहिए। एक अध्ययन के अनुसार सूप मलेरिया से प्रभावी रूप से लड़ने में मदद कर सकता है। मलेरिया से लड़ने के लिए, होममेड सूप मदद कर सकते हैं क्योंकि शोधकर्ताओं ने पाया है कि कुछ सूप व्यंजनों में मलेरिया-रोधी गुण होते हैं।

सूप आपको मलेरिया से बचा सकता है, अध्ययन कहता है; जानिए मलेरिया से लड़ने के लिए अन्य डाइट टिप्स


"मलेरिया प्रति वर्ष 400,000 से अधिक लोगों को मारता है और 200 मिलियन से अधिक को संक्रमित करता है, फिर भी हमारे फ्रंटलाइन ड्रग्स के लिए प्रतिरोध जारी है," ब्रिटेन में इंपीरियल कॉलेज लंदन में प्रोफेसर लीड शोधकर्ता जेक बॉम ने कहा।

अध्ययन के लिए पत्रिका आर्काइव्स ऑफ डिजीज इन चाइल्डहुड में प्रकाशित, स्कूली बच्चों के साथ इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने मलेरिया परजीवी के खिलाफ गतिविधि के लिए अपने परिवार के सूप शोरबा का परीक्षण किया। दुनिया भर में उत्पन्न होने वाले पारंपरिक पारिवारिक व्यंजनों से एकत्रित सूप शोरबा में से कई, मलेरिया परजीवी प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम के खिलाफ गतिविधि को दर्शाते हैं, या तो इसके विकास को रोकते हैं या इसे परिपक्व होने से रोकते हैं।

सूप व्यंजनों को बुखार के इलाज के लिए पीढ़ियों के माध्यम से नीचे पारित किया गया था। पांच ब्रॉथ्स परजीवी के विकास को रोकने में सक्षम थे, क्योंकि इसके रोग की अवस्था 50 प्रतिशत से अधिक थी। इनमें से दो में, निरोधात्मक गतिविधि एक प्रमुख मलेरिया-रोधी दवा, डायहाइड्रोकार्टेमिसिनिन के साथ तुलनीय थी।

मच्छरों को संक्रमित करने वाले परजीवी की क्षमता को अवरुद्ध करने के लिए चार अन्य शोरबा 50 से अधिक पे रेंट प्रभावी थे, जो संभवतः संचरण की प्रक्रिया को अवरुद्ध करते हैं। Dihydroarteminisin में आर्टेमिसिनिन होता है, जो एक पारंपरिक चीनी हर्बल दवा से अलग था।

शोरबा के फ़िल्टर्ड अर्क को तब परजीवी के दो चरणों के खिलाफ परीक्षण किया गया था: जब यह मच्छरों को संक्रमित कर सकता है, और जब यह मनुष्यों में बीमारी का कारण बन सकता है। वे शाकाहारी, चिकन, या गोमांस आधारित थे, जिनमें कोई विशेष घटक नहीं था, जो सबसे मजबूत मलेरिया-रोधी गतिविधि वाले थे। अध्ययन में कहा गया है कि अध्ययन किए गए शोरबा में सक्रिय तत्व की पहचान और परीक्षण किया जाना बाकी है।



अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें