कैंसर क्या है ?

ओरल, हेड एंड नेक कैंसर अवेयरनेस वीक 2020

हर साल अप्रैल में पूरे अमेरिका में एक ओरल, हेड एंड नेक कैंसर अवेयरनेस वीक का आयोजन किया जाता है, जिसमें पूरे देश में फ्री कैंसर स्क्रीनिंग आयोजित करने के लिए एक विशेष दिन समर्पित किया जाता है। इन प्रकार के कैंसर का एक विशेष गुण यह है कि वे आमतौर पर शरीर के अन्य हिस्सों पर हमला करने से पहले गर्दन के भीतर लिम्फ नोड्स में फैल जाते हैं।


कैंसर क्या है ? what is cancer ? https://healthfastnewsfree.blogspot.com/search/label/HEALTH%20TIPS/कैंसर क्या है?what is cancer?


कैंसर जो गले और अन्नप्रणाली को प्रभावित करते हैं, अक्सर लक्षणों की विशेषता होती है जिसमें ठोस खाद्य पदार्थों को निगलने में कठिनाई होती है और गंभीर मामलों में, यहां तक ​​कि तरल भी। कैंसर जो स्वरयंत्र को प्रभावित करते हैं - जो कि वॉयस बॉक्स है - इसके परिणामस्वरूप वोकल टिम्बर (आवाज की गुणवत्ता) में बदलाव हो सकते हैं।

मुंह का कैंसर

धूम्रपान और तम्बाकू के उपयोग के अलावा, जो प्रमुख जोखिम कारक हैं, अन्य सामान्य कारकों में अल्कोहल, शराब, प्रसंस्कृत मीट और लाल मीट की अत्यधिक खपत शामिल है। आहार में पर्याप्त फल और सब्जियां शामिल नहीं हैं और नियमित शारीरिक गतिविधि की कमी भी रोग की शुरुआत में योगदान देती है। युवा वयस्क मौखिक और गर्दन के कैंसर रोगियों के बढ़ते सेगमेंट के लिए खराब जीवनशैली विकल्प जिम्मेदार हैं।

आयुर्वेद विशेषज्ञ और कुदरती आयुर्वेद के संस्थापक मोहम्मद यूसुफ एन शेख ने साझा किया कि आयुर्वेद के अनुसार, कैंसर से लड़ने का एक तरीका स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना है। लोगों को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए और विविध आहार का सेवन करना चाहिए। हमें बहुत सारे प्लांट उत्पाद, प्राकृतिक दूध, पानी और फाइबर खाने की ज़रूरत है, और न्यूनतम मात्रा में रेड मीट और संतृप्त वसा।

हाल ही में, विटामिन डी दोनों रोकथाम के साथ-साथ कैंसर के उपचार के संबंध में बहुत प्रभावी है। प्रीक्लिनिकल अध्ययनों से प्राप्त डेटा विटामिन डी के कैंसर-निरोधक गुणों का दृढ़ता से समर्थन करता है क्योंकि इसकी प्रो-एपोप्टोटिक, एंटी-प्रोलिफ़ेरेटिव और एंटी-एंजियोजेनिक प्रदर्शन कैंसर कोशिकाओं की विस्तृत श्रृंखला के खिलाफ हैं। नीचे कुछ आयुर्वेदिक दवाइयाँ दी गई हैं जो कि कैंसर के होने की संभावना को कम करने में लाभकारी पाई गई हैं। विटामिन डी

टीनोस्पोरा जड़ी बूटी सामान्य कोशिका को प्रभावित किए बिना असामान्य कोशिका चक्र को नियंत्रित करने में मदद करती है। इस जड़ी बूटी के सेवन से अवांछित कोशिकाओं के विकास को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
लहसुन के सेवन से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है क्योंकि इसमें सल्फर, आर्जिनिन, फ्लेवोनोइड्स और सेलेनियम होता है।

रसौंट, जिसे बर्बेरिस अरिस्टाटा भी कहा जाता है, उम्र से एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक दवा है। इसके जीवाणुरोधी, एंटी-डायरियल और कैंसर विरोधी गुण इसे एक अनिवार्य उपाय बनाते हैं। कैंसर के इलाज के अलावा, यह नेत्र संक्रमण के उपचार में भी लोकप्रिय है।
हल्दी, जो भारतीय रसोई में आसानी से उपलब्ध मसाला है, इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह शरीर पर विषाक्त पदार्थों के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

मेथी, आमतौर पर उपलब्ध एक अन्य जड़ी बूटी में लैक्टिक एसिड को अवशोषित करने के लिए एक असाधारण क्षमता है। यह कैंसर कोशिकाओं को ग्लूकोज की आपूर्ति में कटौती करता है, जो कि उनकी बहुत जरूरी खाद्य आपूर्ति है। ग्लूकोज के बिना, कैंसर कोशिकाएं धीरे-धीरे मरना शुरू कर देती हैं।

“तंबाकू के उपयोग और शराब के दुरुपयोग के कारण भारत दुनिया में सिर और गर्दन के कैंसर में सबसे ऊपर है। साथ में वे जोखिम को गुणा करते हैं। अच्छी मौखिक स्वच्छता, दंत चिकित्सा, शराब और तम्बाकू से परहेज, चबाने से अधिकांश सिर गर्दन के कैंसर, मौतों और पीड़ा से बच सकते हैं। ये कैंसर पुरुषों में दोगुने से भी ज्यादा लोकप्रिय हैं क्योंकि वे महिलाओं में हैं। सिर और गर्दन के कैंसर का निदान 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में किया जाता है, क्योंकि वे कम उम्र के लोगों में हैं। ” पारस कैंसर सेंटर, पारस हॉस्पिटल गुड़गांव के अध्यक्ष डॉ.आर.रंगा राव कहते हैं।



क्या पूरक चिकित्सा स्तन कैंसर के मरीजों की मदद कर सकती है?

प्लास्टिक सर्जन और स्तन पुनर्निर्माण विशेषज्ञ डॉ। कॉन्सटेंस चेन प्रैक्टिकल टिप्स देते हैं।

न्यू यॉर्क (PRWEB) 09 जून, 2020

स्तन कैंसर, महिलाओं में सबसे अधिक होने वाला कैंसर है, पारंपरिक रूप से सर्जरी, विकिरण और कीमोथेरेपी के संयोजन के साथ इलाज किया जाता है। इन उपचारों के लाभों को अधिकतम करने और उनके अक्सर दुर्बल करने वाले दुष्प्रभावों को कम करने की मांग में, कई महिलाएं अपने उपचार के आहार में विभिन्न पूरक चिकित्साओं को जोड़ने पर विचार करती हैं।

कैंसर क्या है ? what is cancer ? https://healthfastnewsfree.blogspot.com/search/label/HEALTH%20TIPS/कैंसर क्या है?what is cancer?


प्लास्टिक सर्जन और स्तन विशेषज्ञ डॉ। कांस्टेबल एम। चेन कहते हैं, "पूरक चिकित्सा मुख्यधारा की दवा और इसके उपचार के प्रभाव वाली महिलाओं की मदद कर सकती है।" "अपने डॉक्टरों की मंजूरी के साथ, कुछ महिलाओं ने एक्यूपंक्चर, अरोमाथेरेपी जैसे व्यायामों से लाभ पाया है; योग और ताई ची, और ध्यान और विश्राम तकनीकों सहित व्यायाम। इन्हें 'वैकल्पिक' उपचारों के बजाय 'पूरक' के रूप में संदर्भित किया जाता है। चूंकि वे पारंपरिक उपचारों के साथ संगीत कार्यक्रम में काम करते हैं, इसलिए वे उनकी जगह नहीं लेते। "

कैंसर सुरक्षा

कुछ महिलाओं में, मानक उपचार के साथ पूरक चिकित्सा को एकीकृत करने से आम लक्षण और लक्षण जैसे कि चिंता, थकान, मतली और उल्टी, दर्द, नींद में कठिनाई और तनाव से राहत मिल सकती है। यद्यपि सभी चिकित्सा पेशेवर सहायक नहीं हैं, फिर भी पूरक आहार लेने से पहले अपने चिकित्सक को अपनी योजनाओं में लाना उपयोगी हो सकता है। "मानक उपचार उनकी सुरक्षा और प्रभावशीलता को निर्धारित करने के लिए परीक्षण और नैदानिक ​​परीक्षणों की कठोर वैज्ञानिक प्रक्रिया के माध्यम से किया गया है," वह कहती हैं। "वैकल्पिक उपचारों के बारे में हमेशा ऐसा ही नहीं होता है। विशेष रूप से, कुछ हर्बल सप्लीमेंट कैंसर की दवाओं के साथ परस्पर क्रिया करते हैं जो दवा को कम प्रभावी बना सकते हैं। 'प्राकृतिक' लेबल सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है। यह बड़ी खुराक के बारे में सच है। कुछ विटामिनों के साथ। हालांकि कई पारंपरिक डॉक्टर वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों में अच्छी तरह से शिक्षित नहीं हैं, आप अपने डॉक्टर से सुरक्षा के बारे में सलाह लेने और आपके लिए सबसे अच्छी रणनीति बनाने की कोशिश कर सकते हैं। "

कौन सी थेरेपी सुरक्षित और प्रभावी हैं?

चीनी चिकित्सा में एक्यूपंक्चर का उपयोग हजारों वर्षों से किया जाता रहा है। एक चिकित्सक त्वचा पर विशिष्ट बिंदुओं पर बालों के पतले, निष्फल सुइयों को लागू करता है और तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने के लिए उन्हें धीरे से आगे बढ़ाता है। कैंसर के उपचार के लिए सहायक के रूप में एक्यूपंक्चर के लिए सबसे मजबूत सबूत नैदानिक ​​परीक्षणों में पाए गए हैं जो कीमोथेरेपी दवाओं के कारण या सर्जरी में उपयोग किए गए संज्ञाहरण द्वारा उल्टी को कम करने में प्रभावशीलता का प्रदर्शन करते हैं। यह कुछ कैंसर रोगियों के लिए दर्द को कम करने और हार्मोन थेरेपी के दौर से गुजर रही महिलाओं को होने वाली गर्म चमक को कम करने में सीमित अध्ययनों में भी प्रभावी पाया गया है। कुछ सबूत हैं कि एक्यूपंक्चर थकान को दूर करने और नींद की समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है। एफडीए ने लाइसेंस प्राप्त चिकित्सकों द्वारा एक्यूपंक्चर के उपयोग को मंजूरी दी है। कई राज्य अभ्यास को विनियमित करते हैं; प्रमाणित चिकित्सक खोजने के लिए आपको अपना शोध करना चाहिए।

अरोमाथेरेपी शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण को बेहतर बनाने के लिए पौधों से आवश्यक तेलों का उपयोग है। आवश्यक तेलों को पौधे के सुगंधित हिस्से से निकाला जाता है, जो अक्सर पत्तियों, छाल या छील की सतह के नीचे पाया जाता है। जब पौधे को कुचल दिया जाता है या एक विशेष भाप प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है, तो खुशबू निकलती है। अरोमाथेरेपी में उपयोग किए जाने वाले आवश्यक तेलों में गेरियम, लैवेंडर, चाय के पेड़, नींबू, अदरक, देवदार, बेरगामोट और रोमन कैमोमाइल शामिल हैं। प्रत्येक का एक अलग रासायनिक श्रृंगार होता है जो प्रभावित करता है कि यह कैसे बदबू आती है, कैसे अवशोषित होती है, और यह शरीर को कैसे प्रभावित करती है। आवश्यक तेलों को अक्सर एक विसारक के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से साँस लिया जाता है जो हवा में तेल वितरित करता है। उन्हें पतला और त्वचा में मालिश भी किया जा सकता है। जबकि अध्ययनों ने मिश्रित परिणाम दिखाए हैं, कुछ ने कैंसर के रोगियों को शांत महसूस करने, चिंता से राहत देने, नींद में सुधार और मतली और दर्द को कम करने में लाभ दिखाया है। स्तन कैंसर के रोगियों के एक अध्ययन में अदरक के तेल की साँस लेना पाया गया जो तीव्र मतली को कम करने में कुछ प्रभाव डालता है। अरोमाथेरेपी आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है जब निर्देश के रूप में उपयोग किया जाता है, हालांकि तेल कुछ महिलाओं में एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है जब सीधे त्वचा पर लागू किया जाता है और लैवेंडर और चाय के पेड़ के तेल में एस्ट्रोजेन जैसे प्रभाव होते हैं जो कुछ मामलों में हानिकारक हो सकते हैं।

कैंसर रोगियों के लिए परिणामों में सुधार और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए व्यायाम दिखाया गया है। यह तनाव और थकान दूर कर सकता है और नींद में सुधार कर सकता है। एक व्यायाम कार्यक्रम धीरे-धीरे शुरू किया जाना चाहिए, सप्ताह के अधिकांश दिनों में धीरे-धीरे तीस मिनट तक निर्माण करना चाहिए। ताई ची व्यायाम का एक रूप है जिसमें धीमी, कोमल गति और गहरी सांस का उपयोग किया जाता है। यह आम तौर पर सुरक्षित है, शारीरिक शक्ति की आवश्यकता नहीं है, और तनाव को दूर कर सकता है। योग कई रूपों में आता है, जिनमें से कुछ में गहरी सांस लेने के साथ-साथ झुकने, मुड़ने और खिंचाव की आवश्यकता होती है। असुविधा पैदा करने वाले पोज़ से बचना महत्वपूर्ण है। कई कैंसर रोगियों को योग तनाव और थकान से राहत देता है और नींद में सुधार करता है।

ध्यान एक विचार पर गहरी एकाग्रता की एक विधि है, जिसे अक्सर गहरी साँस लेने और विश्राम की तकनीक के साथ जोड़ा जाता है जो मन को शांत करता है और मांसपेशियों को आराम देता है। ध्यान का अभ्यास करने वाले कई लोग दिन में एक या दो बार करते हैं, अक्सर एक प्रशिक्षक की मदद से शुरू होता है। इन प्रथाओं को आम तौर पर चिंता और तनाव से राहत के लिए श्रेय दिया जाता है।

"ये चिकित्सा स्तन कैंसर के कई रोगियों को राहत पहुंचाती है," डॉ। चेन कहते हैं। "आपको थेरेपी से और मनोवैज्ञानिक समर्थन और दृढ़ विश्वास से भी लाभ मिल सकता है कि आप अपने उपचार की सफलता को बढ़ाने के लिए और जीवन की सर्वोत्तम संभव गुणवत्ता बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।"

कॉन्स्टेंस एम। चेन, एमडी, एक बोर्ड-प्रमाणित प्लास्टिक सर्जन है, जो स्तन पुनर्निर्माण के दौर से गुजर रही महिलाओं के लिए चिकित्सा और कॉस्मेटिक परिणामों का अनुकूलन करने के लिए नवीन प्राकृतिक तकनीकों के उपयोग में विशेष विशेषज्ञता रखता है। वह वेल कॉर्नेल मेडिकल कॉलेज में सर्जरी (प्लास्टिक सर्जरी) के क्लिनिकल असिस्टेंट प्रोफेसर और तुलाने यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में सर्जरी (प्लास्टिक सर्जरी) के क्लिनिकल असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। http://www.constancechenmd.com